csbc bihar forest guard

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) | Bihar Forest Guard | July 2020

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती)

csbc bihar forest guard
bihar forest guard recruitment 2020

( विज्ञापन संख्या-03/2020 ) | Bihar Forest Guard

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार सरकार में ‘वनरक्षी’ पद वितनमान 21700-69100, लेवल-3) की रिक्तियों की संख्या 484 (चार सौ चौरासी) है। इन पदों पर नियुक्ति हेतु सुयोग्य भारतीय पुरूष एवं महिला उम्मीदवारों से विहित प्रपत्र में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। Bihar Forest Guard

महत्वपूर्ण तिथियाँForest Guard 2020 आवेदन कैसे करें
ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया दिनांक 21/07/2020 से प्रारंभ होगी |
ऑनलाइन आवेदन-पत्र प्राप्ति की अंतिम तिथि- 04/09/2020 |
परीक्षा की तारीख – जल्द ही सूचित किया जाएगा |
प्रवेश पत्र / Admit Card – जल्द ही सूचित किया जाएगा |
बिहार पुलिस वन विभाग भर्ती 2020 में केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल सीएसबीसी कांस्टेबल वन रक्षक, उम्मीदवार 21/07/2020 से 04/09/2020 के बीच आवेदन कर सकते हैं।
यहाँ क्लिक करें |
Forest Guard Recruitment 2020 | Bihar Forest Guard
पात्रता / Eligibiltyफीस
भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा।3) सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस: 450 / –
2) SC / ST: 112 / –
3) डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एसबीआई ई चालान फीस मोड के माध्यम से ऑफलाइन भुगतान करके परीक्षा शुल्क का भुगतान करें
Forest Guard 2020 | Bihar Forest Guard

Forest Guard Vacancy :

क्र०सं०कोटिपदों की कुल संख्या
(बैकलॉग सहित)
 35 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण के फलस्वरूप महिलाओं के लिए अनुमान्य पदों की कुलसंख्या बैक लॉग पदों की संख्या
1सामान्य वर्ग (अनारक्षित)18658
2आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए4112
3अनुसूचित जाति7225
4अनुसूचित जनजाति070202
5अत्यंत पिछड़ा वर्ग4617
6 पिछड़ा वर्ग1251771
7पिछड़े वर्गों की महिला07
योग484
Forest guard vacancy | Bihar Forest Guard
आयु सीमा (01/01/2020 )Official
1) न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
2) अधिकतम आयु: 23 वर्ष
3) भर्ती नियमों के अनुसार आयु में छूट। यहाँ क्लिक करें
Official Website- Click Here
Official Notification – Click Here
Bihar forest guard Age Requirement | Bihar Forest Guard

नोट :

दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 के अन्तर्गत सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना के संकल्प संख्या-13062 दिनांक-12.10.2017 की कंडिका-2 (iii) के प्रावधानों के आलोक में वनरक्षी के पद पर सीधी नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए अनुमान्य 4 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण के अधीन 20 पदों के बदले पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के क्षेत्रीय स्थापना में निम्नवर्गीय लिपिक संवर्ग के रिक्त 20 पद पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के आदेश ज्ञापांक-2/वन अरा०स्था0-04/2020-1756, दिनांक 14.05.2020 द्वारा उपलब्ध कराये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी है ।

कट ऑफ तिथि

सभी अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता एवं बिहार सरकार की सेवा में निरंतर तीन (03) वर्ष पूरा करने, के लिए कट-ऑफ तिथि 01 जनवरी, 2020 निर्धारित की जाती है।

आरक्षण :

(i) बिहार पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में आरक्षण (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जन जातियों एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए) अधिनियम,1991 (बिहार अधिनियम 3, 1992) (समय-समय पर यथा संशोधित) के अनुसार विज्ञापन की तिथि को लागू आरक्षण के प्रावधान लागू होंगे।

(ii) महिलाओं के लिए प्रावधान :

आरक्षण प्रावधानों के अनुसार 3 प्रतिशत पद पिछड़े वर्गों की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

इस 3 प्रतिशत आरक्षण को अक्षुण्ण रखते हुए आरक्षित एवं गैर आरक्षित वर्गों के शेष 97 प्रतिशत पदों के विरूद्ध 35 प्रतिशत पद प्रत्येक आरक्षित/गैर आरक्षित कोटि में महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

यह आरक्षण क्षैतिज आरक्षण होगा। योग्य महिला अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता की स्थिति में उसी भर्ती वर्ष में संगत कोटि (आरक्षित/गैर आरक्षित) के पुरूष उम्मीदवारों से पदों को भरा जा सकेगा।

(iii) बिहार राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों के पोता/पोती/नाती/नतीनी के लिए प्रावधान :

बिहार राज्य के वैसे स्वतंत्रता सेनानियों, जिन्हें केन्द्र सरकार द्वारा पेंशन स्वीकृत है, के पोता/पोती/नाती/नतीनी को राज्य सरकार की सेवाओं में नियुक्ति में 2 (दो) प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

चयनित उम्मीदवार जिस आरक्षित/गैर आरक्षित वर्ग से संबंधित होंगे, उनकी गिनती उसी आरक्षित/गैर आरक्षित वर्ग में की जायेगी।

(iv) सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, पटना की अधिसूचना संख्या 2622, दिनांक 26 फरवरी, 2019 (गजट संख्या 284, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण) एवं “बिहार पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में (आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए) आरक्षण अधिनियम, 2019′ के प्रावधान लागू होंगे।

(v) बिहार पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में आरक्षण “बिहार अधिनियम-3, 1992 (अद्यतन)” की कंडिका 4 (2) के परंतुक 4 के अनुसार “बिहार राज्य के बाहरी अभ्यर्थी इस अधिनियम के अधीन आरक्षण के लाभ हेतु दावा नहीं करेंगे”।

अतः अन्य राज्यों के आरक्षण कोटि के अभ्यर्थियों की गणना अनारक्षित (सामान्य) कोटि के अभ्यर्थी के रूप में की जायेगी।

तदनुरूप उनके लिए अनारक्षित (सामान्य) कोटि के अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित आयु सीमा तथा अन्य अर्हताएँ लागू होंगी। अतएव अन्य राज्यों के सभी अभ्यर्थी अपने आवेदन-पत्र में स्वयं को सामान्य श्रेणी का अभ्यर्थी घोषित करते हुए आवेदन समर्पित करें, अन्यथा स्थिति में उनका आवेदन-पत्र स्वतः निरस्त हो जाएगा।

वनरक्षी” पद पर आवेदन हेतु पात्रता / Bihar forest guard Eligibility 2020

1 भारतीय नागरिक (Indian) होना अनिवार्य है।

2 अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता :- “वनरक्षी” पद पर भर्ती हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय । काउन्सिल से इण्टरमीडिएट (10+2) अथवा समकक्ष उत्तीर्ण होगी।

अभ्यर्थी की उम्र “मैट्रिक अथवा समकक्ष” परीक्षा के प्रमाण-पत्र में अंकित जन्म-तिथि के अनुसार निम्नवत् होगी :सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के पुरूषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 (अट्ठारह) वर्ष और अधिकतम उम्र 23 (तेईस) वर्ष ।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण अधिनियम, 2019 की धारा 4(1) के अनुसार “यह प्रावधान राज्य में लागू अन्य किसी अधिनियम के द्वारा विभिन्न आरक्षित कोटि के लिए विहित आरक्षण के अतिरिक्त है”।

अतः आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के पुरूषों एवं महिलाओं के लिए विहित आयु सीमा ही लागू होगी।

(3) पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 (अट्ठारह) वर्ष और अधिकतम उम्र 25 (पच्चीस) वर्ष।

(4) अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति वर्ग के पुरूषों एवं महिलाओं के लिए

न्यूनतम उम्र 18 (अट्ठारह) वर्ष और अधिकतम उम्र 28 (अठाईस) वर्ष ।

(5) बिहार सरकार में कार्यरत ऐसे सरकारी सेवक, जिन्होंने कट ऑफ तिथि तक

नियमित सेवा में न्यूनतम तीन वर्षों की अवधि पूरी कर ली हो एवं जो इस प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेना चाहें, उनके लिए आयु सीमा में अधिकतम पाँच

(05) वर्षों की छूट दी जायेगी।

(6) अभ्यर्थी की आयु की गणना मैट्रिकुलेशन अथवा समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र में

अंकित जन्म तिथि के आधार पर की जाएगी।

अभ्यर्थियों का शारीरिक मापदण्ड |Bihar Forest Guard :

(क) पुरूष अभ्यर्थी

क्रमांकशारीरिक प्रमाप अनुसूचित जातिअनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजातिअन्य
1न्यूनतम ऊंचाई160 सेंटीमीटर165 सेंटीमीटर
2न्यूनतम सीना (बिना फुलाए)79 सेंटीमीटर81 सेंटीमीटर
3सीना का न्यूनतम फुलाव05 सेंटीमीटर05 सेंटीमीटर
4पैदल चलने की क्षमता04 घंटे में 25 किलोमीटर04 घंटे में 25 किलोमीटर
Forest guard recruitment 2020

(ख) महिला अभ्यर्थी

क्रमांकशारीरिक प्रमाप अनुसूचित जातिअनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजातिअन्य
1न्यूनतम ऊंचाई155 सेंटीमीटर160 सेंटीमीटर
2पैदल चलने की क्षमता04 घंटे में 14 किलोमीटर04 घंटे में 14 किलोमीटर
csbc bihar

नियुक्ति/चयन की प्रक्रिया | Bihar Forest Guard

(क) प्रथम चरण – ‘लिखित परीक्षा‘ –

(i) आवेदन-पत्रों के संग्रहण के उपरान्त, आवेदन-पत्रों की संवीक्षा की जायेगी एवं जिन अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्र सही पाये जायेंगे, उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इण्टरमीडिएट (10+2) स्तर का होगा। गणित एवं सामान्य विज्ञान के प्रश्न मैट्रिकुलेशन अथवा समकक्ष स्तर के होंगे। ‘हिन्दी भाषा’ के प्रश्न को छोड़ कर, शेष प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में रहेंगे।

(ii) प्रश्न-पत्र

दो घंटों के प्रश्न-पत्र में चार भाग होंगे जिनमें कुल 100 प्रश्न वस्तुपरक (बहुविकल्पीय प्रश्न) प्रकार के होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार (04) अंक देय होगा। लिखित परीक्षा का कुल पूर्णाक 400 अंकों का होगा।

भाग-1 में 30 प्रश्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सामयिक घटनाएँ, भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, भूगोल, भारतीय राजतन्त्र और शासन एवं आर्थिक और सामाजिक विकास से संबंधित प्रश्नों पर आधारित होंगे।

भाग-2 में 25 प्रश्न दसवीं कक्षा स्तर के आधारभूत संख्ययन, आंकड़ों का निर्वचन, आंकड़ों की पर्याप्तता आदि से संबंधित प्रश्नों पर आधारित होंगे।

भाग-3 में 25 प्रश्न सामान्य विज्ञान, पर्यावरण, पारिस्थितिकी, जैव-विविधता और जलवायु परिवर्तन संबंधी सामान्य मुद्दे से संबंधित प्रश्नों पर आधारित होंगे।

भाग-4 का उद्देश्य हिन्दी भाषा में अपने विचारों को सही रूप में प्रकट करना तथा गंभीर तर्कपूर्ण गद्य को पढ़ने और समझने की योग्यता की परीक्षा करना है। भाग-4 में 20 प्रश्न हिन्दी भाषा के ज्ञान से संबंधित होंगे।

प्रश्न पत्रों का स्वरूप आमतौर पर निम्न प्रकार का होगा :1. दिये गये गद्यांशों को समझना । 2. शब्द प्रयोग तथा शब्द भंडार । 3. हिन्दी व्याकरण ।

पाठ्यक्रम – CSBC Bihar Forest Guard Syllabus

लिखित परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम पर्षद की वेबसाइट पर Syllabus शीर्ष के अन्दर Syllabus for Forest Guard in Env., Forest & Climate Change टैब के अन्तर्गत विज्ञापन संख्या-01/2019 के लिए परीक्षा का पाठ्यक्रम एवं अंकों का वर्गीकरण विस्तृत रूप से दिया गया है, वही पाठ्यक्रम लागू होगा। पाठ्यक्रम वेबसाइट पर देखा एवं Download किया जा सकता है।

(iv) ऋणात्मक अंकन (Negative Marking) – उम्मीदवारों द्वारा सभी गलत उत्तरों के लिए निम्न प्रकार ऋणात्मक अंक दिये जायेंगे :

(क) प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प हैं। उम्मीदवार द्वारा प्रत्येक प्रश्न के लिए दिये गये गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न हेतु दिये जाने वाले अंकों का एक तिहाई दंड के रूप में काटा जायेगा।

(ख) यदि उम्मीदवार एक से अधिक उत्तर देता है तो उसे गलत उत्तर माना जायेगा, चाहे दिये गये उत्तरों में से एक ठीक ही क्यों न हो और प्रश्न के लिए क्रमांक (क) के अनुसार ही दण्ड होगा।

(ग) यदि, प्रश्न को खाली छोड़ दिया गया है अर्थात उम्मीदवार द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया गया है तो उस प्रश्न के लिए कोई दण्ड नहीं होगा।

(v) ओ0एम0आर (OMR)/उत्तर पुस्तिका :- लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी ओ0एम0आर (OMR) आधारित उत्तर पुस्तिका पर वांछित सूचनाओं (यथा-रौल नम्बर, प्रश्न पुस्तिका नम्बर, अनुच्छेद लेखन तथा हस्ताक्षर) की प्रविष्टि दिये गये आवश्यक निर्देशों/अनुदेशों के अनुसार करेंगे। उत्तर पुस्तिका (OMR) पर वांछित अनिवार्य जानकारी नहीं भरने अथवा गलत प्रविष्टि करने की स्थिति में अभ्यर्थिता स्वतः रद्द समझी जायेगी एवं उनके उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा, इसके लिए पर्षद जिम्मेवार नहीं होगा।

(vi) इस परीक्षा में विभिन्न कोटियों के लिए न्यूनतम अर्हतांक (Cut-off Marks) निम्नवत् है:

सामान्य वर्ग – 40 प्रतिशत

पिछड़ा वर्ग – 36.5 प्रतिशत

पिछड़ा वर्ग एनेक्शचर-1(अत्यंत पिछड़ा वर्ग) -34 प्रतिशत

अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग एवं प्रतिशत समस्त आरक्षित एवं गैर आरक्षित वर्ग की महिलाएँ – 32 प्रतिशत

जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में निर्धारित न्यूनतम अर्हतांक प्राप्त करने में असफल रहेंगे, वे निरहित (Disqualify) घोषित किये जायेंगे तथा उन्हें ‘शारीरिक परीक्षण | शारीरिक दक्षता परीक्षा’ में भाग लेने हेतु स्वीकृति नहीं दी जायेगी।

(vii) लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर सफल उम्मीदवारों में से विज्ञापित रिक्तियों के दो गुणा अनुपात (1:2) में मेधानुसार प्रत्येक आरक्षण कोटि के लिए अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक परीक्षण । दक्षता परीक्षा हेतु किया जायेगा।

(viii) लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षण । दक्षता परीक्षा में सम्मिलित होना एवं इसमें सफल होना अनिवार्य होगा तथा शारीरिक योग्यता के न्यूनतम निर्धारित मापदण्ड में कोई छूट अनुमान्य नहीं होगी। (ख) द्वितीय चरण – ‘शारीरिक परीक्षण/दक्षता परीक्षा’ । चिकित्सीय जाँच : –

(1) लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर पर्षद द्वारा तैयार की गयी मेधा सूची में स्थान पाने वाले उम्मीदवारों का शारीरिक परीक्षण प्रधान मुख्य वन संरक्षक, बिहार द्वारा गठित समिति द्वारा कराया जायेगा, जिसमें योग्य पाया जाना अनिवार्य होगा। शारीरिक माप दण्ड/दक्षता विज्ञापन की कण्डिका 8.4 के अनुसार होंगे। न्यूनतम विनिश्चित मानदण्ड/मापदण्ड को पूरा नहीं करने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित किये जायेंगे। “बिहार अवर वन सेवा नियमावली, 2013″ के परिशिष्ट ‘क’ का नियम 4 (iii) के अनुसार शारीरिक मापदण्ड/मानदण्ड की जाँच के अतिरिक्त चिकित्सीय जाँच भी की जायेगी।

(2) जिन अभ्यर्थियों में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाएँगे उन्हें लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण | दक्षता परीक्षा एवं अभिलेख सत्यापन में भाग नहीं लेने दिया जाएगा।

अंतिम मेधा सूची –

“वनरक्षी’ पद पर नियुक्ति हेतु चयन के लिए मेधा सूची, लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेधाक्रमानुसार (Meritwise) आरक्षण कोटिवार तैयार की जायेगी। लिखित परीक्षा में दो या अधिक अभ्यर्थियों के समान अंक प्राप्त करने की दशा में, मेधा सूची में उनके पारस्परिक स्थान का निर्धारण उनकी जन्म तिथियों के आधार पर; एवं समान अंक प्राप्त करने एवं समान जन्म तिथि वाले दो या अधिक अभ्यर्थियों की दशा में उनकी शैक्षणिक अर्हता के आधार पर किया जायेगा ।

इस प्रकार समान अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की दशा में अधिक उम्र वाले एवं समान प्राप्तांक एवं समान जन्म तिथि वाले अभ्यर्थियों की दशा में उच्चतर शैक्षणिक अर्हता वाले अभ्यर्थी को मेधा सूची में उच्चतर स्थान पर रखा जायेगा।

Go Back To SNEA

फीस देने की आखिरी तारीख ?

04/09/2020 |

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख क्या है ?

जल्द ही इसकी सूचना दी जाएगी .

वन रक्षक रिक्ति कितनी है ?

बिहार के वन रक्षक का पाठ्यक्रम क्या है ?

Also See

UCIL RECRUITMENT 2020 | UCIL JOB July 22, 2020
CDMO RECRUITMENT 2020 | ODISHA JOBS July 22, 2020
SEBI RECRUITMENT 2020 July 21, 2020
NHM ASSAM RECRUITMENT 2020 NURSE STAFF 561 VACANY July 21, 2020
NHM ASSAM RECRUITMENT 2020 July 21, 2020
HCL RECRUITMENT 2020 July 20, 2020
NCL RECRUITMENT, 2020 July 20, 2020
OPSC LECTURERS EXAM 2020 July 19, 2020
CSL RECRUITMENT TA VACANCY 2020 July 19, 2020
ಎನ್ಎಚ್ಎಂ ಕರ್ನಾಟಕ 2020/ NHM KARNATAKA 2020 July 19, 2020
NHM KARNATAKA 2020 July 19, 2020
एनएचएम CHO MAHARASHTRA RECRUITMENT 2020 July 18, 2020
NHM CHO MAHARASHTRA RECRUITMENT 2020 July 18, 2020
टीएमसी मेडिकल ऑफिसर नॉरस व्हेरियस पोस्ट 2020 July 17, 2020
TMC MEDICAL OFFICER NURSES VARIOUS POST 2020 July 17, 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!